2021 मैं Blogging करने के क्या फायदे है? Benefits of Blogging in Hindi 2021

Benefits of Blogging in Hindi 2021? मैं आपको blogging के अनेक फायदे देखने को मिलेंगे. अधिकतर लोग मुझसे पूछ रहे हैं 2021 मैं ब्लॉगिंग करने के क्या फायदे हैं. The Benefits of Blogging तो आज आपको इस professional business के बारे में पूरी जानकारी देने वाला हूं.

 

2021 मैं Blogging करने के क्या फायदे है? (Benefits of Blogging in Hindi 2021)

 

अगर आप नए Blogger हैं या blogging कि field मैं आना चाहते हैं तो जरा 10 से 20 मिनट पर रुकीए. किसी भी काम को करने से पहले उसके बारे में जान लेना professional लोगों की best खूबी  होती है.  क्या आप भी जानना चाहते हैं. Benefits of blogging in hindi मैं तो आपसे कुछ सवाल पूछना चाहता हूं. क्या आप पैसे कमाना चाहते हैं, नाम कमाना चाहते हैं, मेहनत करना चाहते हैं, लोगों की  सहायता करना चाहते हैं, अगर इनमें से एक भी Point आप नहीं चाहते हैं तो  blogging मैं कभी मत आना. अगर आप सिर्फ पहला सवाल पैसे कमाना चाहते हैं कि वजह से blogging को चुनते हैं तो blogging आपके लिए नहीं है.

 

अगर आप मैं इनमें से एक की भी कमी है निरंतरता, साहस, एकाग्रता, बुद्धि, संबंध, ईमानदारी, पालन,अनुशासन तो blogging field को हमेशा के लिए ही भूल जाएं क्योंकि धीरे-धीरे आपको पता चल जाएगा कि blogging मैं इन सब का कितना महत्व है.

 

लेकिन घबराएं नहीं आज मैं आपको Benefits of Blogging करने के क्या फायदे हैं? की पूरी जानकारी (information) देने वाला हूं. जिससे आपको अपना career choose करने में काफी मदद मिलने वाली है. अगर आप blogging मैं अपना top मुकाम हासिल करना चाहते

हो तो आपको इसकी जानकारी होना चाहिए. यह पूरा system कार्य कैसे करता है चलिए जान लेते हैं. Benefits of Blogging 2021. सुविधा के लिए गाईड  Plagiarism Website Traffic 

 

2021 मैं Blogging करने के क्या फायदे हैं?

(Benefits of Blogging in Hindi 2021)

ज्यादातर लोग अपने fix rutine job से बहुत परेशान से होते जा रहे हैं. ऊपर से company, Boss के ताने सुनना यह सब केवल मजबूरी में कई सारे लोग झेलते हैं. मन तो करता है अभी छोड़ दूं फिर विचार आता है उसके बाद क्या? सोच कर करते रहते हैं.

 

बस इसी समस्या के लिए ही मैं ब्लॉग के फायदे पर संपूर्ण जानकारी आपसे साझा करने वाला हूं पूरा व ध्यान से पढ़ें.

 

1   शैक्षणिक योग्यता की आवश्यकता नहीं :

 

इसका सबसे पहला और best benefit यही है कि दूसरी सभी  company मैं पैसे कमाने के लिए job करने जाते हैं तो कई प्रकार की डिग्रियां पहले मांगते हैं साथ 2-3 साल का अनुभव हो तो नए युवाओं को भगा दिया  जाता है.

 

लेकिन Blogging एक ऐसा business या खुद की company है जिसमें आपको किसी प्रकार से कोई शैक्षणिक योग्यता की डिग्री की आवश्यकता नहीं रहती हैं. 

 

 इसमें तो केवल आप अपनी इच्छाशक्ति व रूचि के अनुसार काम करके लाखों रुपए कमा सकते हैं.

 

2  अपने काम के मालिक :

 

जो पोस्ट आप पढ़ रहे हैं इसे मैं आज रात को 11:26 PM मिनट पर लिख रहा हूं इसका मतलब यह नहीं कि मुझे किसी ने urgent work दिया है. मैं अपने blog का खुद मालिक हूं.

 

ठीक इसी प्रकार आप job करके अपनी Company अपने  मालिक के कहने पर काम करना पड़ता है नहीं तो बहुत सारा  work pressure भी होता है. आपको तय सीमा में कार्य करना पड़ता है नहीं होने पर डांट तक सुनना पड़ती हैं. भले आपने उस कार्य में अपनी काफी मेहनत ही क्यों ना लगा दी हो.

 

Blogging मैं ऐसा नहीं है आप स्वयं अपने काम के owner होते हैं. जहां चाहे, जैसे चाहे, जहां चाहे आप पूरी आजादी से अपना कार्य बिना किसी दबाव के कर सकते हैं. मजाक के तौर यह बता रहा हूं कभी कभी आपका मन आपको डांट दे वह अलग बात है.

 

हर कोई चाहता है मैं अपना काम मेरे हिसाब से करूं मुझे किसी की भी दखल अंदाजी पसंद नहीं तो आपको blogging ही चुनना चाहिए. यहां आपको कोई परेशान करने वाला नहीं.

 

योग्यता अनुसार पैसे कमाए :

 

Blogging का सबसे important  topic जो हर blogger का सपना या यूं कहें कि जीवन में प्रत्येक मनुष्य company, job कोई भी जगह हो पैसे कमाने के लिए ही किसी कार्य में मेहनत करते हैं और घर चलाने के लिए जरूरी भी है.

 

एक company मैं उतना ज्यादा पैसे नहीं कमाए जा सकते जितना कि आप एक blog बना कर उसे अच्छे से rank करा कर कमा सकते हैं. यहां आप महीने का 100 डॉलर से लगाकर लाखों डॉलर तक कमा सकते हैं. या यूं कहें कि आपको कुछ भी खरीदते समय अपनी जेब में 3-4 बार हाथ नहीं डालना पड़ेगा.

 

अगर आप इसे पूरी प्लानिंग से करते हैं तो मेरा यकीन मानो यह आपके career को बुलंदियों तक ले जा सकती हैं.

सुविधा के लिए गाईड Domain hosting  Promotion  Successful

 

4  लोगों से संबंध :

 

यह एक ऐसा प्रोफेशन है जिसमें आप हजारों, लाखों लोगों के दिलों में राज कर सकते हैं. एक Job करने वाले को सिर्फ कुछ लोग ही जानते हैं लेकिन blogging करने वालों की एक community build होती चली जाती हैं.

 

मैं तो यही कहूंगा कि जितने ज्यादा अच्छे से आप इस कार्य को करेंगे. उतना विश्वास लोगों का बढ़ेगा. इसके जरिए आप लाखों लोगों के जीवन में बदलाव ला सकते हैं. आप युवाओं को मार्गदर्शन देकर उनकी सहायता कर सकते हैं.

 

5  नया ज्ञान हासिल करना :

 

Blogging का सबसे बेहतर फायदा इसके द्वारा नए-नए तरीके नई चीजों के बारे में सीखने को मिलता है. आपको तो पता ही होगा जितनी ज्यादा चीजों का ज्ञान हमें होता है अपने हमारी success के रास्ते खुलते चले जाते हैं.

 

Blogging करके आप कई तरह से अपने knowledge को बढ़ा सकते हैं. जब आप किसी चीज के बारे में नया blog लिखते हैं तो पहले खुद उसके बारे में पूरी जानकारी खोजते हैं. फिर उसे अपने अंदाज में कहते हैं ऐसा करने से आपको उस नई खोज की पूरी जानकारी हो जाती है कि जिस पेन से हम लिख रहे हैं इसकी रिफिल, टॉप, शाही यह सब कैसे और कहां बनती हैं. क्या चीजों की जरूरत पड़ती है.

 

( अगर अपना नया post पेन मेकिंग पर बना है तो ) 

सुविधा के लिए गाईड फ्री ब्लॉग कैसे बनाएं  

 

6  Writing Skills मैं सुधार :

 

जब आप एक Blog start करते हैं तो उस पर आपको post publish करना होती. जिसके लिए पहले आपको post लिखना होता है. इस प्रकार आप अनेकों post लिखते चले जाते हैं. ऐसा नीत प्रतिदिन करने से आपकी writing skills में सुधार होने लगता है. आपकी लिखने की speed बढ़ जाती है जो कि बहुत अच्छी बात है.

 

7  Discipline मैं रहना :

 

जब आप एक Blogger के रूप में कार्य करते हैं तो आप देखेंगे कि आप धीरे-धीरे पहले से ज्यादा discipline बनने लग गए हैं क्योंकि blog हमें सही आदतों में बांध देता है. इस कार्य को करने से आप एक व्यवस्थित पर्सन के रूप में व्यवहार करते हैं.

 

Blogging एक तरह से discipline में रहने वालों का ही  business कहा गया है.

 

8   People Helper बनाता है :

 

यह field एक ऐसी है जो हमें लोगों की Help करना सिखाती है और हम इसके जरिए लाखों लोगों तक अपनी जानकारी वह अनुभव share करते हैं. जिससे उनको future मैं लाभ हो.

 

इसके जरिए आप लोगों को आने वाले competition की सूचना दे सकते हैं. सही गलत की जानकारी देकर आप उनके जीवन में value add करते हैं.

 

आप एक social worker की भांति कार्य करने लगते हैं जो कि एक आत्म संतोष देने वाला कार्य माना जाता है.

 

9  Offline Business को सहारा :

 

अगर आप पहले से किसी business से जुड़े हैं जो कि offline चल रहा है आप blogging के माध्यम से उसे online लाखों करोड़ों लोगों तक बड़ी आसानी से पहुंचा सकते हैं. यह आपके  Business Grow में बहुत मददगार साबित होता है. 

सुविधा के लिए गाईड – E-Commerce Website

 

10  Creativity का बढ़ना :

 

जो लोग पहले साधारण तरीके से अपना काम करते थे. Blogging मैं आने के बाद बहुत ही creative ढंग से किसी भी काम को करने लग जाते हैं. Blogging व्यक्ति के आत्म मनोबल को बढ़ा देता है.

 

 जितने ज्यादा आप creative होते जाते हैं आपके सफलता के  chances भी उतने ही बढ़ते जाते हैं. 

 

11  नियमितता :

 

एक Blogger के लिए इसकी बहुत महत्ता होती है प्रत्येक सफल blogger इसी गुण के कारण आज इस मुकाम पर पहुंच पाए हैं.

 

Blogging करने से Blogger नियमित कार्य करने के लिए, नई  post के लिए निरंतर प्रयास करता रहता है. जो कि उसके लिए सही भी होता है. किसी भी कार्य में सफलता पाने के लिए नियमित रूप से करना होता है निरंतर blog post डालने से  visitors बढ़ते हैं. वह जिससे earning मैं भी फायदा होता है.

 

12  धैर्य रखना :

 

Blogging एक ऐसा प्रोफेशन है जहां आप बहुत सारा पैसा तो कमाते हैं ही साथ में अपना नाम लाखों लोगों के जुबान व दिलों में बसा लेते हैं. इसमें आपको बहुत प्यार भी मिलता है.

 

एक बात ध्यान रखें जो लोग आज blog बनाया post डाली और बैंक में पैसे आने की सोच रहे हैं तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है. इसमें आपको बहुत धैर्य रखना होता है. बिना समय लगाए है  blogging मैं आपको सफलता नहीं मिल सकती.

 

Blogging का Profession ऐसा माध्यम है जो आपको धैर्य रखने की कला बहुत अच्छे से सिखा देता है. बहुत धैर्य के साथ  blog post लिखना होता है. फिर optimise करना होता लोगों तक पहुंचने में भी समय लगता है. ऐसी कई सारी प्रक्रिया होने के बाद आपको कहीं पैसे आने व आपकी एक पहचान बनने लगती हैं. जिसमें काफी समय बीत जाता है. जो कि आपके धैर्य को प्रदर्शित करता है.

 

अगर इस प्रकार आप Blogging करते हैं तो मेरा दावा है कि एक दिन सफलता जरुर आपको मिलेगी.

 

13  ईमानदारी का गुण :

 

Blogging से आप लोगों की कई तरह से help करते हैं. ऐसे में आप हमेशा से यही याद रखते हैं कि आपके द्वारा दी गई जानकारी सही और सबसे ज्यादा फायदेमंद हो. Reader को किसी भी तरह से गलत information ना चली जाए.

 

अगर आपने blogging के प्रति जागरूक रहते हैं यही आपकी ईमानदारी को बढ़ाता है. आप लोगों को ज्यादा से ज्यादा new चीजें  सिखाने का प्रयास करते रहते हैं जो कि बहुत बढ़िया बात है.

 

आपका Google Policy भी बड़ी ईमानदारी से पालन करते हैं.

 

14  आपकी Online पहचान :

 

वैसे तो Blogging करने के कई सारे Benefits होते हैं लेकिन सबसे असरदार बात तो यह है कि हर कोई अपने कार्य क्षेत्र में  अपना नाम व पहचान बनाना चाहते हैं.

 

आपकी यही इच्छा Blogging के जरिए पूरी हो जाती है. आप इससे Online की दुनिया में अपना एक अलग ही नाम बना लेते हैं. जितने followers बढ़ते जाते हैं, जितने ज्यादा  visitor आपके blog पर आते हैं आप उतने ही ज्यादा  famous होते चले जाते हैं.

 

अगर आप अपनी एक अलग पहचान बनाना चाहते हैं तो Blogging best हो सकता है आपके लिए.

 

15  सफलता पाने की इच्छा :

 

एक आम आदमी जो 9 to 5 job करके 7- 8 हजार रुपए कमा पाता है. उसके मन में यह विचार कभी ही नहीं सकता कि वह आने वाले समय में एक सफल व्यक्ति बन सकता है. उसे सिर्फ पूरे जीवन भर अपने घर परिवार को पालने का संघर्ष करते ही रहना होता है.

 

वही किसी के पास अगर एक छोटा सा भी Blog है तो उसे अपने इस blog को सफल बनाने की इच्छा होती रहती है और इसी इच्छा शक्ति के चलते वह धीरे-धीरे अपने कार्य से उस  छोटे से Blog को top level तक ले जाता है और एक दिन सफल भी बन जाता है. उसी के साथ लाखों करोड़ों रुपए भी कमाने लग जाते हैं.

सुविधा के लिए गाईड – Google Adsense  

 

16  सामान्य ज्ञान बढ़ता है :

 

जब भी कोई अपना एक Blog start करता है तो उसे अपने  blog पर हर रोज कुछ नया देना होता है. जिसके कारण visitor प्रभावित होकर ज्यादा से ज्यादा आए.

 

इसके लिए आप अलग-अलग जगह से जानकारी खोजते हैं ऐसे में visitors को तो लाभ होता ही है. लेकिन साथ में आपको  कई तरह की चीजों का ज्ञान हो जाता है. जो आपको अन्य सामान्य लोगों से अलग बनाती हैं.

 

17  कहीं से भी कर सकते हैं :

 

वैसे तो हर काम को करने की एक जगह फिक्स होती है. इसे करने के लिए आपको office, company या  job की एक स्पेशल place होती है. लेकिन blogging में इस प्रकार की  कोई बंदिश नहीं होती. यह वैसा कार्य है जिसे आप कहीं से भी बड़ी आसानी के साथ कर सकते.

 

ऐसे बहुत सारे Bloggers हैं जो घूमने जाते हैं वहां से भी अपने कार्य को बिना डिस्टर्ब हुए बड़े आसानी से handle कर लेते हैं.

 

18  विश्वास :

 

इस प्रोफेशन में आने के बाद विश्वास शब्द सच लगने लगता है. जब कोई नया blog बनाता है या इस काम को करने की सोचता है हर बार संकोच में रहता है कि क्या पता पैसा मिलता है या नहीं, Blog पॉपुलर हो जाएगा, लोग पसंद करेंगे लेकिन जब आप काम करने लग जाते हैं तो धीरे-धीरे आपको अनुभव हो जाता है. जिससे आप लोगों को अपने ब्लॉग पर आकर्षित कर पाते हैं. वही आपका Blog पॉपुलर भी होने लगता है और इसी बीच आप पैसे भी कमाने लग जाते हैं और यह सब चीजें आपके विश्वास करने पर ही हासिल होती है. शुरू में आपको यह भी पता नहीं होता है कि आखिर पैसा आएगा कैसे कौन देगा.

 

मेरा विश्वास है कि आपका Blog एक दिन जरूर आगे तक जाएगा. बस आपको कार्य करते रहना है.

 

19  निर्णय लेने की क्षमता बढ़ेगी :

 

ज्यादातर लोग अपने किसी भी काम में सही निर्णय ही नहीं ले पाते हैं. इस वजह से वे लोग उस काम को करने में असमर्थ हो जाते हैं और अपने आपको असफल मानते.

 

जबकि Blogging का सबसे अच्छा benefit यह होता है कि इसे शुरू के बाद आप किसी भी काम को करने में अपने आपको सही निर्णय लेने में सहायक होता है. इससे आप सटीक निर्णय बहुत जल्दी बड़ी आसानी से ले सकते.

 

20  Good network निर्माता :

 

आप एक बहुत बढ़िया सा एंपायर खड़ा कर सकते हैं. यह आपको किसी भी क्षेत्र को target करने की स्वेच्छा प्रदान करता है. आप अपने अनुसार किसी भी field को अपना बना सकते हैं सिर्फ आपको उस field में थोड़ी रुचि व कार्य करने की इच्छा हो.

 

इससे आपको अपना network बनाने में बड़ी आसानी होती हैं.  readers को ज्यादा से ज्यादा फायदा भी इससे आप दे सकते हैं. जितना good network होगा सफलता भी उतनी ही ज्यादा व टिकाऊ रहेगी. 

सुविधा के लिए गाईड – Free Top 10 Plagiarism

निवेदन :

 

मेरी जो उम्मीद Blogging करने के फायदे बताने की वह पूरी हुई आशा है आपको लेख Benefits of Blogging in Hindi बहुत पसंद आया है.

 

वैसे Blogging करके पैसे कमाना इतना आसान नहीं है. लेकिन मन में कुछ अलग करने की प्रबल इच्छा वह जीवन में सफल होने का संकल्प हो तो हम यह काम बड़ी सरलता पूर्वक कर सकते हैं.

 

आप इस post को जो हमारी बहुत मेहनत के बाद आपकी मदद के लिए तैयार की गई है के लोगों तक यह सही जानकारी अपने सभी social media sharing platform पर जरूर Share करें.

 

जिससे आपके सभी पहचान व अपने लोगों को एक सही दिशा मिले. Share करने से आप हमारी मदद भी बड़ी आसानी से कर सकते हैं जो आप चाहते हैं. Linkedin Twitter, WhatsApp, Facebook, Instagram

 

 आज की मेहनत Blogging करने से क्या फायदे हैं? Benefits of Blogging आपको कैसा लगा नीचे Comment लिख कर अवगत कराएं. आपके हर संभव सुझाव को अगले लेख में जरूर शामिल किया जाएगा. 

 

“ खुद को मुस्कुराने की वजह दो, तभी अपनों को खुश रख पाओगे”

 

  • सहयोग रहा तो फिर मिलेंगे नई आशा के साथ…. 

 

blog website की security कैसे बढ़ाएंKrishna Patel  {author}                  

         https://loreshala.com   

                     सर्वप्रथम Loreshala.com पर आप सभी का स्वागत,

समय के साथ आपने हमें जानने का प्रयास किया बहुत खुशी हुई। आप सभी

की सुविधा के  लिए Loreshala.com वेबसाइट बनाया गया है. हमें पूरी

उम्मीद है आपको internet पर जब भी Loreshala ब्लॉग पर बतायी

जानकारी की आवश्यकता महसूस होगी आप जरूर पधारेंगे .

                                               facebook 3383596 1280       social media 1177293 e1607973788691       ब्लॉग और ब्लॉगिंग क्या है ? कैसे करें पूरी जानकारी         ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए पूरी जानकारी हिंदी में                       

 

Google Question Hub     Copyright Free Images कैसे Download करें?

फ्री ब्लॉग कैसे बनाएं                    Free Top 10 Plagiarism Checker

Website Domain Authority  ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें?

DMCA Kya Hai?                     Free web hosting

ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए          High Quality Content

फेसबुक से पैसे कैसे कमाए         RSS Feed क्या है?

मोबाइल से ब्लॉग कैसे बनाएं?     Web Hosting Kya Hai?

Leave a Comment